Blog Archive

Sunday, June 6, 2010

IIT कोचिंग में इंदौर बना बड़ा सेंटर

AWAAZKAROBAR : Indore becomes a big center for IIT Coaching
May 26, 2010
IIT की कोचिंग की बात हो तो सबसे पहले कोटा का नाम ही जुबान पर आता है, मगर अब इसे दूसरे शहर भी चुनौती देने लगे हैं। मध्यप्रदेश का इंदौर तेजी से इंजीनियरिंग की कोचिंग के लिए नए गढ़ के रूप में उभर रहा है। इस बार आए IIT के नतीजे भी इसे ही बयां कर रहे हैं।



आईआईटियन सिटी के नाम से मशहूर कोटा को इंदौर से तगड़ी चुनौती मिली है। इदौर से इस बार 300 से ज्यादा स्टूडेंट आईआईटी में सलेक्ट हुए हैं। यही नहीं टाप 50 में भी इंदौर के पांच स्टूडेंट शामिल हैं।



यहां छोटे बड़े कुल मिलाकर 25 कोचिंग इंस्टीट्यूट हैं जो आईआईटी और ट्रिपल E की तैयारी करवाते हैं। कोचिंग इंस्टीट्यूट्स का कहना है कि इस बार के पेपर पिछले दस साल के मुकाबले काफी कठिन थे।



इंदौर के पुलकित माहेश्वरी की आईआईटी में 41 वीं रैंक है जबकि चिराग मोदी 48 वें नंबर पर हैं। उनका लड़कों का कहना है कि ये जरूरी नहीं कि कोटा जाकर ही अच्छी तैयारी हो सकती है। बड़े नाम से कुछ नहीं होता और इंदौर में भी स्टूडेंट्स अच्छे रिजल्ट दे सकते हैं।



इंदौर में पढ़ाई का करोबार तेजी से फैल रहा है। ये तकरीबन 100 करोड़ रुपए का हो चुका है। इंदौर में मध्यप्रदेश के अलावा दूसरे राज्यों से स्टूडेंट भी काफी बड़ी संख्या में आते हैं जिसका फायदा यहां के कोचिंग इंस्टीट्यूट को मिलता है। राजा शर्मा, इंदौर




IIT -JEE के नतीज,े 13,100 छात्रों को दाखिला मिलेगा



IIT-JEE प्रवेश परीक्षा के नतीजे आ गए हैं। इस परीक्षा में 13100 छात्र क्वालिफाई हुए हैं। कुल पौने पांच लाख छात्रों ने एक्जाम दिया था। आध्र प्रदेश के जितेंद्र रेड्डी इस टेस्ट के टॉपर रहे।



रेड्डी आंध्र प्रदेश के नारायण जूनियर कॉलेज के स्टूडेंट हैं और इसी कॉलेज के चार और स्टूडेंट्स ने भी टॉप टेन में जगह बनाई है। इस टेस्ट में एक लाख से अधिक लड़कियां भी शामिल हुई थी। जिनमें से करीब डेढ़ हजार लड़किया कामयाब हुईं।


No comments: