Blog Archive

Sunday, June 6, 2010

IIT-JEE : आत्मविश्वास ने पहुंचाया टॉप टेन में

IIT-JEE : आत्मविश्वास ने पहुंचाया टॉप टेन में - Raj Dwivedi on 10 no in IIT-JEE M M¤ - www.bhaskar.com

Priti Sharma
First Published AM (12:5//[IST])
Last Updated 7:13 PM [IST](04/06/2010)

भोपाल. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में भोपाल शहर के राज द्विवेदी देश में 10 वां स्थान हासिल किया है। शहर से पहली बार कोई छात्र इस परीक्षा में अंडर 10 में स्थान बनाने में सफल रहा। इतना ही नहीं राज कानपुर परिक्षेत्र के टॉपर भी हैं। 72 वीं रैंक हासिल करने में भोपाल के पवन नागवानी सफल रहे। 140 वां स्थान भोपाल के रोहन पिल्लई और 217 वां स्थान कार्तिकेय शर्मा ने हासिल किया है। दोपहर एक बजे तक मिली जानकारी के मुताबिक भोपाल से लगभग 120 सिलेक्शन हुए हैं जो कि पिछले साल के मुकाबले अधिक हैं।

* आईआईटी-जेईई में भोपाल के राज 10वें नंबर पर

राज से खास बातचीत----

राज द्विवेदी भोपाल शहर से 10 वीं रैंक हासिल करने वाले पहले शख्स बन गए हैं। इनका आत्मविश्वास इस कदर ऊंचा था कि ग्यारहवीं में ही इन्होंने सोच लिया था कि अंडर 10 में स्थान बनाकर रहेंगे। सागर पब्लिक स्कूल के छात्र राज ने इसी साल सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा में 95.8 फीसदी अंक हासिल कर शहर में तीसरा स्थान हासिल किया है। सिटी भास्कर से रिजल्ट वाले दिन भी उन्होंने कह दिया था कि आईआईटी-जेईई की परीक्षा में भी वे अंडर 10 आकर दिखाएंगे। आत्मविश्वास से लबरेज राज कहते हैं, मुझे कभी स्कूल और प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई की वजह से तनाव नहीं हुआ बल्कि मैंने हमेशा इसे एंजॉय किया।

पापा से मिली मेंटल टफनेस

राज कहते हैं, मुझे मेंटल टफनेस अपने पाप से मिली। वे खुद मैथ्स के प्रोफेसर हैं लेकिन उन्होंने मुझे विषय पढ़ाने से ज्यादा मेरी ओवरऑल पर्सनालिटी को निखारकर मुझे मजबूत बनाया। कभी भी पढ़ाई का दवाब न बनाकर मेरे मन की बातों को समझा और तनावरहित होकर मुझे कामयाबी दिलाई। कोचिंग के सर प्रकाश सिंह ने ग्यारहवीं कक्षा में ही कह दिया था कि यह लड़का अंडर 10 में आएंगा। सभी ने इतना मोटिवेट किया कि मैंने भी कुछ कर दिखाने की ठान ली। बहन रेशम भी आईआईटी क्लीयर कर चुकी हैं और बीएचयू में पढ़ाई कर रही हैं। बहन जरूर मेरे ऊपर अच्छा परफार्म करने का दवाब बनाती थी और मेरा मानना है कि कभी-कभी दवाब अच्छा होता है।

शार्ट टर्म प्लानिंग में यकीन

राज कहते हैं, मैं कभी भी लॉन्ग टर्म प्लानिंग में यकीन नहीं रखता। आगे क्या होगा कभी नहीं सोचता बस आज की तैयारी में जुटा रहता हूं। फिलहाल आईआईटी-मुंबई में दाखिला लेना चाहता हूं और स्ट्रीम क्या होगी यह तय नहीं हैं।

टिप्स: बस शिक्षकों के बताएं रास्ते पर चलते जाएं, क्लासरूम में पूरा ध्यान लगाएं, किसी भी टॉपिक या विषय को कमजोर समझकर छोड़े नहीं। दो साल की तैयारी में मनोरंजन को पांच फीसदी ही रहने दें।


शहर के टॉपर्स

राज द्विवेदी-10
पवन नागवानी-72
रोहन पिल्लई-140
कार्तिकेय शर्मा-217
निशिकांत अग्रवाल-528
मिहिर गुप्ता-604
अक्षय अग्रवाल-628
फैजान अब्बास अली-677
आशीष निगम-791
दिग्विजय सिंह भदौरिया-1038

फोटो-शान बहादुर


No comments: